मछली की प्रमुख नस्ल | Important Breed Of Fishes

 मछली की प्रमुख नस्ल:- दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाने वाले "पशु और उनकी नस्ल" के बारे में।
          जिनमें हम बात करेंगे एक प्रमुख नस्ल जो है "मछली (Fish)" ।   यानी आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की "मछ्ली की प्रमुख नस्ले कौन-कौन सी होती हैं"

मछली की प्रमुख नस्ल | Important Breed Of Fishes

                     मछली की प्रमुख नस्ल
        (Important Breed Of Fishes)

प्रिय दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं "पशु और जानवरों के नस्लों" में एक काफी चर्चित रहने वाली "मछली की प्रमुख नस्लें " (Important Breed Of Fishes) के बारे में आपने कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) में देखा होगा।

                 यहां से अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे:- "निम्नलिखित में से कौन सी मछली की नस्ल है" या फिर "मछलियों की नस्ल कौन सी है" इस तरह के तमाम प्रश्न पूछे जाते हैं, ऐसे में बात यह आती है कि आपको मछलियों की सभी प्रमुख नस्लों के बारे में पता होनी चाहिए।

      हालाँकि आपको बता दे कि, मछलियों की कई सारे नस्ल होती है लेकिन हम आपको कुछ चुनिंदा और बेहद ही प्रमुख "मछलियों के नस्लों" के बारे में बताएंगे जो अक्सर या तो चर्चा में रहती हैं या अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में देखने को मिलता है।

तो चलिये शुरू करते है, और देखते है मछलियों की प्रमुख नस्ल कौन कौन सी है, जिन्हें आपको याद रखना है, और आपके लिए महत्वपूर्ण है।

हम आपको आपकी इस पोस्ट में मछलियों की करीब 8 से 10 नस्लों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको हमेशा याद रखना है और यही आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में भी देखने को मिलता है।

        मछलियों की प्रमुख नस्लें कौन कौन सी है।      (Which is the main breeds of fish?)

तो दोस्तों हम यहाँ आपको मछलियों के प्रमुख नस्लों के लीस्ट दे रहे है, जो अतिमहत्वपूर्ण है।

मछली की प्रमुख नस्लें:-
1. टेंगरा 
2. रोहू
3. झींगा 
4. नैन
5. कॉमन कर्प 
6. सिल्वर कर्प 
7. मांगूर
8. कटल फीस 
9. पड़लिन

दोस्तों, यहाँ जो भी आप नाम देख रहे है वो अभी मछली की नस्ल है, और अक्सर परीक्षा में यही से प्रश्न देखने को मिलता है।

Read this Also:- 
1. 500 Mcqs Important Science Question
2. डॉलर मुद्रा चलाने वाले देश Trick से
3. 200 Science Questions in Hindi

दोस्तों हम आपको बता दें अगर आप इन मछली के प्रमुख नदियों को एक अलग ट्रिक के माध्यम से याद करना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो को देख कर के बहुत ही आसानी से ट्रिक के माध्यम से याद कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है:-



 

प्रिय दोस्तों हमें आशा है कि आपको हमारा यह प्रयास जरूर पसंद आया होगा अगर आपको ऊपर दिए गए "मछली की प्रमुख नस्लें" (Important Breed Of Fishes) को पढ़कर अच्छा लगा, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Thank You!





Post a Comment

0 Comments