आइए जानते हैं 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल क्या है और किसे जोड़ता है?

आइए जानते हैं 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल क्या है और किसे जोड़ता है?

    दोस्तों आपकी इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं विश्व ग्लोब पर मौजूद 8 डिग्री 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल के बारे में यह क्या है और किन के बीच स्थित है इनके बारे में हम लोग अच्छी तरह से समझने वाले हैं।

आइए जानते हैं 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल क्या है और किसे जोड़ता है?


अक्सर आपने प्रतियोगी परीक्षाओं में देखा होगा इसे संबंधित कई सारे प्रश्न देखने को मिलते हैं तो हम आज इस पूरे लेख में यही समझने की कोशिश करेंगे आखिर यह फाइनल है क्या और यह किन के मध्य स्थित है या फिर यूं कहे तो ये 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल किनको किनको जोड़ता है।


Gk Trick :- 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल क्या है और किसे जोड़ता है?

हम आपको बता दें यह 8 डिग्री, 9 डिग्री और 10 डिग्री चैनल कुछ और नहीं ग्लोब पर खींची गई एक काल्पनिक रेखा है जो एक प्रकार की अक्षांश ही है।

         

सबसे पहले हम आपको बता दें कि इन चैनल से संबंधित किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं प्रश्नों का पूछे जाने के तरीके कई प्रकार के हो सकते हैं जिनमें कुछ इस तरह से हैं:-

>> Trick :- आग पहिए और कैसे का आविष्कार किस काल में हुआ


8 डिग्री चैनल किनके मध्य स्थित है? 

9 डिग्री चैनल किनको किनको जोड़ता है?

10 डिग्री चैनल किसे अलग करता है?


तो अपने देखा कि किस तरह से प्रश्न पूछे जाते है सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में चाहे आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं (SSC CGL, CHSL, CPO, MTS) RAILWAY (NTPC, GROUP D) STATE PCS, DEFENSE, NAVY, IBPS, NDA ETC की तैयारी कर रहे है, तो अपने कहीं ना कहीं अपने इन प्रश्नों को जरूर देखा होगा।


आइए बात करते हैं कि यह चैनल किन को किन को जोड़ते हैं सबसे पहले बात करते हैं 8 डिग्री चैनल के बारे में तो हम आपको बता दें कि 8 डिग्री चैनल मालदीव(Maldives) और मिनिकॉय (Minicoy) के मध्य स्थित है या फिर हम कह सकते हैं कि यह मालदीव और मिनिकॉय को अलग करता है।

>> Gk Trick :- कर्क रेखा भारत के 8 राज्यों से होकर गुजरती है (क्रम से)

9 डिग्री चैनल किस से जोड़ता है?

तो ध्यान रखें 9 डिग्री चैनल लक्ष्यदीप (Lakshdeep) और मिनिकॉय (Minicoy) के मध्य स्थित है यानी 9 डिग्री चैनल लक्षदीप और मिनिकॉय के मध्य से होकर गुजरता है और इन्हें अलग करता है।


10 डिग्री चैनल किन को किन को जोड़ता है?

सबसे अधिक पूछे जाने वाला प्रश्न यही से बनता है और आप इसको याद रख सकते हैं 10 डिग्री चैनल "छोटा अंडमान और कार निकोबार" के मध्य स्थित है कई बार पेपर में आपको सिर्फ और सिर्फ "अंडमान और निकोबार" देखने को मिलता है तो इस तरह से भी याद रखें अंडमान और निकोबार को अलग करता है।


मुझे उम्मीद है कि आपने ऊपर बताए गए तीनों चैनलों को याद कर लिया होगा अब हम इनको एक छोटी सी ट्रिक की मदद से याद करने की कोशिश करेंगे तो चलिए देखते हैं ट्रिक की मदद से किस तरह से याद किया जा सकता है।


Trick:- 

            "मामी    -    लक्ष्मी   -   छोटी कार में"

               8°              9°             10°

>> PDF- Modern History Free PDF Download 


आइए हम इस ट्रक को समझते हैं कि किस तरह से आप याद रख सकते हैं:-


>> मामी (8°)  - मामी ( मालदीव - मिनिकॉय)

>> लक्ष्मी (9°) - लक्ष्मी (लक्ष्यदीप - मिनिकॉय)

>> छोटी कार (10°) - छोटी (छोटा अंडमान) - कार (कार निकोबार)


मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को हमारा यह छोटा सा प्रयास जरूर पसंद आया होगा।

              अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आपने आज कुछ नया सीखा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसी तरह की रोजाना नई अपडेट पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट (Oszbuddy) के साथ जुड़े रहे और रोजाना Visit करते रहे..

Thank You !

Post a Comment

0 Comments