बिहार के तीन सबसे बड़े जिलें ( क्षेत्रफल और जनसंख्या के अनुसार )

बिहार के 3 सबसे बड़े जिले:-  बिहार (BIHAR), अगर आप बिहार के किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या आप बिहार के एक नागरिक है तो ऐसे में आपको बिहार के 3 सबसे बड़े जिलों (क्षेत्रफल की दृष्टि से और जनसंख्या की दृष्टि से) के नाम को जानना और उन्हें याद रखना काफी आवश्यक बन जाता है।
बिहार के तीन सबसे बड़े जिलें

आज हम बात करने वाले हैं बिहार के 3 सबसे बड़े जिलों के बारे में जो क्षेत्रफल के अनुसार और जनसंख्या के अनुसार बिहार में प्रथम स्थान रखते हैं ।

अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं जैसे BSSC, BPSC, BIHAR DAROGA, BIHAR POLICE, इत्यादि, इन सारे प्रतियोगी परीक्षाओं में यह प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं कि बिहार के सबसे बड़े जिले कौन से हैं या बिहार के सबसे छोटे जिले कौन से हैं क्षेत्रफल की दृष्टि से बिहार के सबसे बड़े जिले कौन है, जनसंख्या की दृष्टि से बिहार के सबसे बड़े जिले कौन है।

तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से इन प्रश्नों के उत्तर आसानी से पा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

 मैंने यहां पर क्षेत्रफल की दृष्टि से और जनसंख्या की दृष्टि से 3 सबसे बड़े जिलों के नाम दे रखे हैं जो आप नीचे देख सकते हैं।
     

क्षेत्रफल की दृष्टि से बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?:- 


➡️ क्षेत्रफल की दृष्टि से  सबसे बड़ा जिला:---- 

1. पश्चिमी चंपारण (5,229 KM^2)
2. गया (4,978 KM^2)
3. पूर्वी चंपारण (3,969 km^2)

Note:- ध्यान रखे , सबसे छोटा जिला:- शिवहर (443 kM^2)

👉 पच गया चंपारण में
पच:-- पश्चिमी चंपारण
◆ गया:--- गया
◆ चंपारण :--- पूर्वी चंपारण

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप लोग को समझ में आ गई होगी कि बिहार में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े जिले कौन-कौन से हैं साथ ही साथ मैंने आपको ट्रिक के माध्यम से भी याद कराने की पूरी कोशिश की है जो आप हमेशा के लिए याद रख सकते हैं।

 अब हम लोग आगे बढ़ते हैं और बात करेंगे जनसंख्या की दृष्टि से बिहार में जिलों का क्रम क्या है,


जनसंख्या की दृष्टि से बिहार के सबसे बड़ा जिला कौन सा है?:-

➡️ जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला:-----
1. पटना (58,38,465)
2. पूर्वी चंपारण (50,99,371)
3. मुजफ्फरपुर (48,01,062)

 👉 पटना की पूर्वी, मुजफ्फरपुर गई
◆ पटना :-- पटना
◆ पूर्वी :--- पूर्वी चंपारण
◆ मुजफ्फरपुर :--- मुजफ्फरपुर

Note:- ध्यान रखे , सबसे छोटा जिला:- शेखपुरा (6,34,927)

 दोस्तों तो आपने देखा कि हम लोगों ने बिहार के सबसे बड़े जिले क्षेत्रफल की दृष्टि से और जनसंख्या की दृष्टि से क्रम के अनुसार मैंने आपको बता दिया और साथ ही साथ ट्रिक के माध्यम से भी याद कराने की पूरी कोशिश की है।

 उम्मीद करुंगा कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास जरूर पसंद आया होगा और "क्षेत्रफल की दृष्टि से बिहार के 3 सबसे बड़े जिले" और "जनसंख्या की दृष्टि से बिहार के 3 सबसे बड़े जिले" कौन कौन से है, याद हो गई होंगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Facebook और WhatsApp ग्रुप में जरुर शेयर करें और साथ ही साथ इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

Thank You !

Post a Comment

0 Comments