Nobel Prize 2020 in Physics With Trick

 Nobel Prize 2020 in Physics :- दोस्तों जैसा कि मैं आपको बता दूं, भौतिकी का नोबेल प्राइज 2020 (Nobel Prize 2020 in Physics) की घोषणा हो चुकी है और उनके नामों को हम एक बहुत ही आसान Trick के साथ आपको याद कराने की कोशिश करेंगे,

             क्योंकि आपको पता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में नोबेल प्राइज से संबंधित प्रश्न अक्सर देखने को मिलते हैं।

Nobel Prize 2020 in Physics With Trick


          The Nobel Prize 2020 in Physics

नोबेल प्राइज के विजेता के नामों को तो हमें याद कर लेते हैं लेकिन जैसे ही प्रतियोगी परीक्षाओं में हमें प्रश्न देखने को मिलते हैं तो हम दुविधा में हो जाते हैं और अच्छी तरह से याद ना होने की वजह से हम उस प्रश्न को गलत करके आ जाते हैं

 तो ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इन विजेताओं के नामों को इस तरह से याद रखेगी ताकि आप एग्जाम सुनें क्वेशंस देखने के बाद आप बिल्कुल भी घबराए ना और ना ही आपसे गलती होने की कोई गुंजाइश हो।

हम आपको 'भौतिकी के नोबेल प्राइज 2020 (Nobel Prize in Physics 2020)' के विजेता के नामों को याद करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप काफी आसानी से "नोबेल पुरस्कार 2020" के विजेताओं के नाम को याद रख सकते हैं तो चलिए बात करते हैं कि विजेता कौन कौन बने हैं और उसके बाद हम देखेंगे कि उनके नामों को किस तरह से याद रखेंगे।

जैसा कि हम आपको बता दें हाल ही में भौतिक के नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा की जा चुकी है जिसमें तीन लोगों को विजेता बताया गया है और उन तीन व्यक्तियों के नामों को हम किस तरह से याद रखेंगे वह हम आपको बताने वाले हैं सबसे पहले बात करते हैं कि वह 3 लोग कौन-कौन है जिन्हें भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2020 दिया गया।


The Nobel Prize in Physics 2020 Winners:-

Nobel Prize in Physics 2020
1. Roger Penrose (रोजर पेनरोज)
2. Reinhard Genzel (रेनहार्ड जेनजेल)
3. Andrea Ghez (एंड्रिया घेज़)

अब हम बात करते हैं कि इनको किस कार्य के लिए पुरस्कार दिया गया है,
आपको बता दे की, "रोजर पेनरोज" को इनको "ब्लैक होल का निर्माण, सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक ठोस पूर्वानुमान है"
         इस खोज के लिए इनको इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिन्हें पुरस्कार की आधी रकम दी जाएगी।

जबकि आधी रकम को बाकी 2 लोगों में 'रेनहार्ड जेनजेल' और 'एंड्रिया घेज़' को इनकी खोज "हमारी अपनी आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव कंपैक्ट ऑब्जेक्ट है" की खोज के लिए दिया जाएगा।

अब हम लोग बात करते हैं इन तीन व्यक्तियों के नामों को हम किस तरह से आसानी से याद रखें ताकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में गलती होने की कोई संभावना ना हो तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि किस तरह से इनके नामों को याद रखना है।

Trick:-
Physics की क्लास में "एंड्रिया" का "जेल" "पेन" खो गया।
Explain:-
एंड्रिया ---- (एंड्रिया घेज़)
जेल ------ (रेनहार्ड जेनजेल)
पेन ------- (रोजर पेनरोज)

तो दोस्तों,  मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास जरूर पसंद आया होगा,
             अगर आप लोगों को यह पोस्ट 'Nobel Prize in Physics 2020' अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें और इसी तरह की रोजाना नए पोस्ट के लिए आप हमारे इस Website पर जरूर Visit करें..

Post a Comment

0 Comments