Man Booker Prize 2019 (हिंदी में)

Man Booker Prize 2019:- Today's is This Post We Will Talk About Man Booker Prize 2019 & Man Booker International Prize 2019 With Gk Short Tricks.

Man Booker Prize 2019

मैन बुक कर प्राइस 2019 में पहला नाम आता है मार्गरेट एटवुड का जिनको 2019 का मैन बुकर प्राइज दिया गया है और अगर बात करें कि एक किस देश से संबंध रखते हैं तो उनका संबंध कनाडा से है।

सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह होता है कि मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood), को किस पुस्तक के लिए 2019 का मैन बुकर प्राइज दिया गया तो हम आपको यहां पर बता दे इनको "द टेस्टामेंट" The Testament पुस्तक के लिए मैन बुकर प्राइज 2019 दिया गया है।

घबराए नहीं दोस्तों हम आपको यहां पर "मैन बुकर प्राइज" और "मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज" 2019 किन किन लोगों को मिला है। ट्रिक के माध्यम से याद कराएंगे, लेकिन उससे पहले मैं आपको इन 2 लोगों के नामों से रूबरू करा दु।

अब हम लोग बात करेंगे कि इनके साथ और एक कौन है जिनको 2019 का मैन बुकर प्राइज दिया क्या है।

"मार्गरेट एटवुड" के साथ मैन बुकर प्राइज 2019 पाने वाली बर्नरडाइन एवरिस्टो (Bernardine Evaristo), है जो कि ब्रिटेन से संबंध रखती हैं अगर बात करें कि इनको किस पुस्तक के लिए 2019 का मैन बुकर प्राइज के लिए चुना गया है तो हम आपको बता दे कि इनकी पुस्तक का नाम है "Girl, Women, Other" इसी पुस्तक के लिए इनको 2019 का मैन बुकर प्राइज दिया गया है ।

तो हम लोगों ने जाना कि 2019 का मैन बुकर प्राइज किन किन लोगों को मिला है किस देश के निवासी हैं और किन-किन पुस्तकों के लिए दिया गया।

लेकिन बात यहीं पर नहीं खत्म होती है हमें याद करना है इनके नामों को एक मजेदार ट्रिक से जिससे कि हम अपने Exams में अच्छे से याद कर पाए और इनके नामों को याद करके वहां पर टिक कर पाए।

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं चाहे हम कितना भी याद कर ले इन लोगों के नामों को थोड़ा सा याद करना मुश्किल होता है और अगर रट कर याद भी कर लिया जाए तो काफी मुश्किल होता है कि Exams के टाइम पर इनके नाम को हम याद कर पाए।

जिससे Exams में क्वेश्चन करते समय याद होने के बावजूद गलत हो जाते हैं क्योंकि इनके नाम इस तरह से अजीब है तो घबराएं नहीं Friends, आज की इस पोस्ट में मैं आप सभी को एक Trick के माध्यम से मैन बुकर प्राइज 2019 के विजेताओं के नाम को काफी आसानी से याद कराने की कोशिश करूंगा।

Trick For Man Booker Prize 2019:-


              Man Booker Prize 2019 :
मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood), कनाडा
          Book:-  "The Testament"
 
बर्नरडाइन एवरिस्टो (Bernardine Evaristo), ब्रिटेन 
          Book:- Girl, Women, Other

Trick:-        बर्न एवरि, मार्ग वुड

           (Burn Every, Marg Wood)
  ● बर्न एवरि:- बर्नरडाइन एवरिस्टो (Bernardine Evaristo)
 ●  मार्ग वुड:- मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood)

फ्रेंड्स
अगर अपने इस Trick को ध्यान से पढ़ा तो इस ट्रिक का मतलब यह निकल रहा है कि
बर्न (Burn) का मतलब 'जलना', 'एवरी (Every)' मतलब 'प्रत्येक' और 'मार्ग वुड (Marg Wood)' का मतलब लकड़ी का मार्ग ।

तो अगर आप इस Trick को ध्यान से पढ़ें तो मतलब यह निकलता है कि "मार्ग की प्रत्येक लकड़ी जो थी वह जल गई" इस तरीके से आप काफी आसानी से Trick को याद कर सकते हो। और इन दोनों के नामों को भी याद कर सकते हो ।

लेकिन अगर आपको फिर भी यह ट्रिक पढ़कर समझ में नहीं आई हो तो आपके लिए एक और काम कर सकता हूं इस पोस्ट के Just नीचे मैंने अपनी यूट्यूब वीडियो की भी लिंक दी है जहां पर मैंने काफी आसानी से इसको समझाया है और इस ट्रिक को आप समझ सकते हैं मेरी Voice के Through यानी मेरी वीडियो के माध्यम से तो एक बार आप हमारे वीडियो को जरूर चेक करें ।




अब हम लोग बात करेंगे मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज 2019 (Man Booker International Prize 2019) किसे मिला?

2019 का मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज ओमान की लेखिका "जोखा अल्हार्थी (Jokha Alharthi)" को दिया गया है जो कि उनकी पुस्तक 'सेलेस्टियल बॉडिज़' (Celestial Bodies)' के लिए मिला है।

यह काफी महत्वपूर्ण बन जाता है क्योंकि अब तक जितने भी Exams हुए हैं उनमें काफी बार यह Questions पूछा जा चुका तो ऊपर वाला अगर आपको ना भी आए तो कोई बात नहीं आप Last वाला लाइन यानी कि मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज 2019 किसे मिला आपको याद रखना है ।

Friends,
  मैं आशा करूंगा कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास काफी अच्छा लगा होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और हमारे द्वारा समझाया गया, यह तरीका अगर आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और हमारे उस वीडियो को चेक करना ना भुलें ताकि आप बेहतर तरीके से याद कर पाए।

Thank You !

Post a Comment

0 Comments