Daily Current Affairs - NTPC CBT 2, 67TH BPSC

Daily Current Affairs - NTPC CBT 2, 67TH BPSC

नमस्कार दोस्तों, 

आपका एक बार फिर से Oszbuddy.com पर स्वागत है।

इस पोस्ट में आज हम चर्चा करने वाले है Current Affairs की जैसा की आप सभी को पता है कि अब हर exam में Current Affairs 2021 कितना Important हो गया है। आप अगर किसी भी exam की prepration कर रहे हो तो आप को current affairs को मजबूत करना बहुत जरूरी है। चाहे आप Pcs , Railway Ntpc Exam , Bihar S.I, U.P SI , Railway Group D, SSC MTS, and Other Exam की तैयारी कर रहे हो Current Affairs सभी एग्जाम के लिए जरूरी है। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए है Current Affairs की Series जो आपके सभी एग्जाम में Helpful रहेगा। 

      

            

ये Current Affairs की Series जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 तक (January 2021 To December 2021 Current Affairs) का रहेगा। Daily आप को current अफेयर्स दिए जायेंगे। Current affairs को मज़बूत करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।


        Daily Top 15 Current Affairs In Hindi 

1. केंद्रीय आयुष मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी है?

A. हरदीप सिंह पूरी

B. राजनाथ सिंह

C. सर्बानंद सोनोवाल

D. पीयूष गोयल


केंद्रीय आयुष मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी है. इस अकादमी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के सभी स्तरों तक पहुंचने का प्रयास करती है और इनकी देखरेख एक अंतर्राष्ट्रीय टीम द्वारा की जाएगी.


2. निम्न में से किस मीडिया कंपनी ने 2019 में किए गए उनके काम के लिए देश भर के पत्रकारों के लिए रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पत्रकारिता अवार्ड की घोषणा की है?

A. द टाइम्स ग्रुप

B. इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप

C. जी न्यूज़

D. रायटर्स

इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप ने हाल ही में 2019 में किए गए उनके काम के लिए देश भर के पत्रकारों के लिए रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पत्रकारिता अवार्ड की घोषणा की है. आरएनजी पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में भारत में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है, जो 2006 से प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है.

3. भारत का कौन सा राज्य देश का पहला एलपीजी सक्षम और धूम्रपान मुक्त राज्य बन गया है?

A. केरल

B. गुजरात

C. महाराष्ट्र

D. हिमाचल प्रदेश

भारत का हिमाचल प्रदेश राज्य देश का पहला एलपीजी सक्षम और धूम्रपान मुक्त राज्य बन गया है. राज्य ने उज्ज्वला योजना और गृहिणी सुविधा योजना के कारण यह उपलब्धि हासिल की है. उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं को घर के अंदर होने वाले प्रदूषण से मुक्त करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी.


4. टीका और प्रतिरक्षा के लिए गठित वैश्विक गठबंधन (जीएवीआई) के बोर्ड में बतौर सदस्य किसे नामित किया गया है?

A. अमित शाह

B. राजनाथ सिंह

C. डॉ. हर्षवर्धन

D. उपरोक्त में से कोई नहीं


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को टीका और प्रतिरक्षा के लिए गठित वैश्विक गठबंधन (जीएवीआई) के बोर्ड सदस्य के रूप में नामित किया गया है। वर्तमान में यह सीट म्यांमार के म्यिंट हटवे के पास है। डॉ. वर्धन जीएवीआई बोर्ड में दक्षिण पूर्व क्षेत्र क्षेत्रीय कार्यालय (SEARO) / पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय (WPRO) निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे। डॉ. वर्धन 1 जनवरी, 2021 से प्रभार ग्रहण करेंगे और 31 दिसंबर, 2023 तक सेवा प्रदान करेंगे।

5. "इन पर्सन ऑफ जस्टिस: एन ऑटोबायोग्राफी" किसकी आत्मकथा है: एक आत्मकथा '?

A. जस्टिस राजिंदर सच्चर

B. जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े

C. जस्टिस उदय यू. ललित

D. जस्टिस अशोक भूषण

6. हाल ही में समाचारों में देखा गया, "कलाबट्टू" शब्द का क्या अर्थ है?

A. एक प्रकार की तलवार

B. एक जनजाति का नाम

C. जम्मू और कश्मीर में एक जगह

D. धातु का धागा

धातु तारों से की गई कशीदाकारी कलाबत्तू कहलाती है और ज़री का निर्माण होता है। मध्य प्रदेश में मुख्य ज़री उत्पादन केंद्र भोपाल हैं। समाचारों में क्यों:- मध्य प्रदेश सरकार भोपाल के जरी-जरदोजी शिल्प को बढ़ावा देने के लिए ‘राग-भोपाली’ प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है। प्रक्रिया:- धातु की सिल्लियों को धातु की सलाखों में पिघलाया जाता है जिसे पासा कहा जाता है जहाँ से इसे पीट कर लंबाई प्राप्त की जाती है, फिर इसे तारों में बनाने के लिए छिद्रित स्टील प्लेटों के माध्यम से खींचा जाता है,अंतिम चरण को बड़ला कहा जाता है जहां तार को चपटा किया जाता है और रेशम या सूती धागे से कासब या कलाट्टू बन जाता है।


7. हाल ही में समाचारों में देखा गया, शूलपनेश्वर वन्यजीव अभ्यारण्य किस राज्य में स्थित है?

A. राजस्थान

B. कर्नाटक

C. गुजरात

D. आंध्र प्रदेश

यह भारत के गुजरात राज्य का एक संरक्षित क्षेत्र है, जो नर्मदा नदी के दक्षिण में पश्चिमी सतपुड़ा रेंज में स्थित है यह अभ्यारण्य 607.70 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के साथ एक आम सीमा साझा करता है। समाचारों में क्यों:- आदिवासी समुदायों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नर्मदा जिले के शूलपनेश्वर वन्यजीव अभयारण्य के आसपास के 121 गांवों को वर्गीकृत करने वाली केंद्र की अधिसूचना को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों के रूप में वापस लेने का आग्रह किया है।


8. हाल ही में समाचारों में देखी गयी, आकाश मिसाइल _____ है?

A. सतह से हवा पर मार करने वाली मिसाइल

B. सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल

C. हवा से हवा पर मार करने वाली मिसाइल

D. हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल

9. हाल ही में समाचारों में देखा गया इंडियन पीकॉक सोफ्टशेल टर्टल्स, आईयूसीएन रेड सूची की किस श्रेणी में आता है?

A. संकटग्रस्त (VU)

B. लुप्तप्राय (EN)

C. गंभीर रूप से लुप्तप्राय (CR)

D. संकट के निकट (NT)

इंडियन पीकॉक सोफ्टशेल टर्टल्स आईयूसीएन रेड सूची की संकटग्रस्त प्रजातियों के अंतर्गत आते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम निल्सोनिआ हुरूम है और यह दक्षिण एशिया में पाए जाने वाले कछुए की एक प्रजाति है। यह भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की एक अनुसूची-I प्रजाति है और इसे उच्चतम संरक्षण प्रदान किया जाता है। स्थान:- यह बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में पाया जाता है। भारत में यह मिजोरम, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में पाया जाता है।


10. आयुष मंत्रालय निम्नलिखित में से किस स्थान पर निसर्ग ग्राम परिसर को प्राकृतिक चिकित्सा (नेचुरोपैथी) के 21वीं शताब्दी के आवास के रूप में विकसित करेगा?

A. दिल्ली

B. बैंगलोर

C. पुणे

D. कोलकाता

आयुष मंत्रालय निसार ग्राम परिसर को पुणे में 21 वीं शताब्दी के प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में विकसित करेगा। पुणे के पास उरुली कंचन गांव में “निसर्ग उपचार” आश्रम में महात्मा गाँधी के 1946 के प्रसिद्ध प्राकृतिक उपचार अभियान की याद दिलाते हुए, राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान (एनआईएन), पुणे के आगामी नए परिसर को “निसर्ग ग्राम” कहा जाएगा। नया संस्थान भविष्य के लिए तैयार होगा, जिसमें परियोजना में और प्राकृतिक उपचार पाठ्यक्रमों के करिक्युलम में अपने आप में कई नयी चीजें और नवोन्मेष शामिल होंगे।


11. किस देश से वाराणसी अन्नपूर्णा की मूर्ति एक सदी के बाद भारत वापस लाई जा रही है?

A. बर्मिंघम

B. लंडन

C. कनाडा

D. मैनचेस्ट

वाराणसी अन्नपूर्णा की चोरी हुई मूर्ति को कनाडा से एक सदी के बाद भारत वापस लाया जा रहा है। इस मूर्ति का निर्माण बनारसी शैली में 18वीं शताब्दी में हुआ था और यह भोजन की देवी का प्रतिनिधित्व करती है। इसे भारत में वापस लाने के बाद इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की हिरासत में रखा जाएगा। विवरण:- देवी के एक हाथ में खीर का कटोरा था और दूसरे हाथ में दंड पकड़ते हुए दिखाया गया है। "अन्नपूर्णा" वाराणसी शहर की देवी भी है।

12.  हाल ही में समाचारों में देखा गया कि एचएसएन कोड कितने अंकों का होता है?

A. 8 अंक

B. 10 अंक

C. 16 अंक

D. 13 अंक

भारत में हार्मोनाइज्ड सिस्टम ऑफ़ नोमेनक्लेचर (HSN) एक 8 अंकों का कोड है। एचएस कोड, अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क संगठन द्वारा विकसित उत्पादों के वर्गीकरण के लिए नाम और संख्याओं की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानकीकृत प्रणाली है, जिसे भारत में एचएसएन कोड कहा जाता है। एचएस कोड छह अंकों का पहचान कोड होता है। इस कोड में पहले दो अंक एचएस अध्याय को दर्शाते हैं, अगले दो अंक एचएस हेडिंग को दर्शाते हैं और अंतिम दो अंक एचएस सब-हेडिंग को दर्शाते हैं। समाचारों में क्यों? केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने जीएसटी चालान जारी करते समय 49 रासायनिक-आधारित उत्पादों के लिए कर चालान में 8 अंकों के एचएसएन कोड का उल्लेख करना अनिवार्य कर दिया है। इस कदम से कर चोरी कम होने की उम्मीद है।


13. किस राज्य के पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशन के रूप में स्थान दिया गया?

A. तमिलनाडु

B. अरुणाचल प्रदेश

C. केरल

D. मणिपुर

गृह मंत्रालय द्वारा घोषित देश का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला पुलिस स्टेशन मणिपुर के थौबल जिले में नोंगपोक सीकमाई है। विवरण:- तमिलनाडु के सलेम शहर के सुरमंगलम के ऑल वीमेन पुलिस स्टेशन ने इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले के खरसांग थाने को तीसरा स्थान मिला है। अन्य सात शीर्ष पुलिस स्टेशन थे:- छत्तीसगढ़ का झिलिमिली, गोवा का सुंगेम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का कालीघाट, सिक्किम का पाक्योंग, उत्तर प्रदेश का कांठ, दादरा व नगर हवेली का खानवेल और तेलंगाना का जम्मीकुतना टाउन पुलिस स्टेशन।


14. किस देश ने चक्रवात का नाम ‘बुरेवी’ रखा है?

A. भारत

B. मालदीव

C. श्रीलंका

D. बांग्लादेश

2018 में चक्रवात गाजा और चक्रवात निवार के बाद 2 साल में तमिलनाडु को टक्कर देने वाला चक्रवात  ‘बुरेवी’ तीसरा चक्रवात है। इसका नाम मालदीव द्वारा रखा गया है। यह चक्रवात निवार के 7 दिन बाद तमिलनाडु के कराइकल तट से टकराया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में पिछले 10 दिनों के भीतर बना यह तीसरा चक्रवात है, जिसे एक साथ रखा गया है। चक्रवात ‘बुरेवी’:- यह 5 वाँ चक्रवात है जिसने 2020 में उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में आकार लिया है। अन्य चार चक्रवात चक्रवात निसर्ग, चक्रवात गति, चक्रवात निवार और चक्रवात अम्फान थे।


15. दज़ुको घाटी एक घाटी है जो ………. और ……….. राज्यों की सीमाओं पर स्थित है?

A. नागालैंड और मणिपुर

B. नागालैंड और मिजोरम

C.  मणिपुर और त्रिपुरा

D. उपरोक्त में से कोई नहीं

यह नागालैंड और मणिपुर राज्यों की सीमाओं पर स्थित है। यह समुद्र तल से 2452 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और अपने प्राकृतिक वातावरण और वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। दज़ुको घाटी:- यह नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 30 किमी दूर है। यह लुप्तप्राय नागालैंड के राज्य पक्षी- बेलीथ ट्रगोपैन का भी घर है। समाचारों में क्यों? पिछले हफ्ते, इस पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील घाटी में जंगल की आग फैल गई। तेज हवाएं जंगल की आग को बुझाने के लिए अग्निशामकों के प्रयासों में बाधा डाल रही हैं। आग घाटी के मणिपुर की ओर फैल रही है।


दोस्तों आशा है आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा, पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसी तरह की पोस्ट और रोजाना न्यू अपडेट के लिए जुड़े रहे।


Thank You !




Post a Comment

0 Comments