Polity Important Mcq with Explanation in Hindi । राज्य व्यवस्था महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में।

 Polity Important Questions in Hindi [Explanation] | राज्य व्यवस्था महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं, 
                                      Polity Quiz in Hindi, Polity Gk Question in Hindi With Explanation के साथ, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी ( Polity Gk Questions) के सारे प्रश्न आने वाले सभी एग्जाम (Polity Gk Question For SSC, Railway, NTPC Mains, BIHAR Si, and Bihar ESI Exams, BPSC gk, Bpsc Previous Year Question, Most Important Polity Gk Questions In Hindi) के लिए काफी helpful रहने वाला हैं।

                                       

Polity Important Mcq with Explanation in Hindi । राज्य व्यवस्था महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में।
Polity Important Mcq with Explanation in Hindi । राज्य व्यवस्था महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में।

Polity Important Questions in Hindi [Explanation] | राज्य व्यवस्था महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में 

1. 'लोकतंत्र और विकास के लिए पंचायती राज संस्थाओं के पुनःस्थापन' के लिए राजीव गांधी द्वारा 1986 में गठित समिति का नाम क्या था ?

(a) अशोक मेहता समिति 

(b) एल. एम. सिंघवी समिति 

(c) जी.वी. के. राव समिति 

(d) बलवंत राय मेहता समिति 

'लोकतंत्र और विकास के लिए पंचायती राज संस्थाओं के पुनः स्थापन के लिए राजीव गांधी द्वारा वर्ष 1986 में डॉ. एल. एम. सिंघवी समिति का गठन किया गया। जबकि बलवंत राय मेहता समिति वर्ष 1957 में, अशोक मेहता समिति वर्ष 1977 में एवं जी. वी. के. राव समिति वर्ष 1985 में गठित की गई थी।

2. भारत के संविधान के अनुसार निम्नलिखित में से कौन-सा नागरिकों का मौलिक कर्तव्य नहीं है?

(a) उन महान आदर्शों पर गर्व करना और उनका पालन करना, जिन्होंने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए हमारे राष्ट्रीय संघर्ष को प्रेरित किया
(b ) आम चुनाव में मतदान करना 

(c) अपनी मिश्रित संस्कृति की समृद्ध विरासत को मान देना और उसकी रक्षा करना

(d) सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करना और हिंसा का त्याग करना


भारतीय संविधान में भाग IV-A के तहत अनुच्छेद 51-A जोड़कर इसके अंतर्गत नागरिकों के मूल कर्तव्यों को 42वें संविधान संशोधन, 1976 द्वारा शामिल किया गया था, जो कि स्वर्ण सिंह समिति की संस्तुतियों पर आधारित था विकल्प (b) मौलिक कर्तव्य नहीं है, जबकि अन्य सभी मौलिक कर्तव्य के अंश हैं।

3. शिक्षा का अधिकार कब एक मौलिक अधिकार बना? 

(a) अप्रैल, 2008

(b) अप्रैल, 2004

(c) अप्रैल 2012 

(d) अप्रैल 2010

संविधान (86वां संशोधन) अधिनियम, 2002 के द्वारा संविधान के भाग-III में नया अनुच्छेद 21 (क) जोड़ा गया जिसके अनुसार राज्य 6-14 वर्ष की आयु के सभी बालकों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा की व्यवस्था करेगा। इस अनुक्रम में शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 संसद द्वारा पारित किया गया जो 1 अप्रैल, 2010 से लागू हुआ।

4. भारत में निम्नलिखित में से कौन-से अधिकारी का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर किया जाता है ?

(a) प्रधानमंत्री

(b) राष्ट्रपति

(c) राज्यपाल 

(d) लोक सभा अध्यक्ष

भारत में राष्ट्रपति का निर्वाचन आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार, एकल संक्रमणीय मत प्रणाली द्वारा होता है और ऐसे निर्वाचन में मतदान गुप्त होता है। अनुच्छेद 54 के अनुसार, निर्वाचक गणों में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और राज्य विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। इसी प्रकार अनुच्छेद 55 में उपबंध है कि राष्ट्रपति के निर्वाचन में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के मापदण्ड में यथासंभव एकरूपता होगी। प्रतिनिधित्व में समतुल्यता लाने के लिए संविधान विहित नियम का प्रयोग किया जाता है।


5. भारत के राष्ट्रपति के पद की शपथ किसके द्वारा दिलाई जाती है ?

(a) प्रधानमंत्री

(b) लोक सभा के अध्यक्ष

(c) मुख्य चुनाव आयुक्त 

(d) भारत के मुख्य न्यायाधीश

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 60 के अनुसार प्रत्येक राष्ट्रपति या वह व्यक्ति; जो राष्ट्रपति के रूप में कार्य कर रहा है या उसके कृत्यों का निर्वहन कर रहा है, अपना पद ग्रहण करने से पहले भारत के मुख्य न्यायमूर्ति या उसकी अनुपस्थिति में उच्चतम न्यायालय के उपलब्ध ज्येष्ठतम न्यायाधीश के समक्ष शपथ या प्रतिज्ञान करेगा और उस पर अपने हस्ताक्षर करेगा।

6. भारत के राष्ट्रपति को किसके द्वारा शपथ दिलाई जाती है ?

(a) भारत के मुख्य न्यायाधीश

(b) प्रधानमंत्री

(c) उपराष्ट्रपति

(d) लोक सभा अध्यक्ष

7. भारत के राष्ट्रपति चुनाव में विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर फैसला करने का अधिकार किसके पास होता है ? 

(a) लोक सभा 

(b) निर्वाचन आयुक्त

(c) प्रधानमंत्री

(d) उच्चतम न्यायालय

संविधान के अनुच्छेद 71 के अनुसार, राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति के निर्वाचन से उत्पन्न या संसक्त सभी शंकाओं और विवादों की जांच और विनिश्चय उच्चतम न्यायालय द्वारा किया जाएगा। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम, 1952 की धारा 14 के अनुसार, एक निर्वाचन अर्जी उच्चतम न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत की जा सकती है।

8. निम्नलिखित में से कौन-से विकल्प में, भारत के उपराष्ट्रपति

बनने हेतु अर्हता नहीं है ?

(a) भारतीय नागरिक

(b) 35 वर्ष की आयु से अधिक

(c) लोक सभा की सदस्यता का धारक 

(d) राज्य सभा की सदस्यता का धारक


कोई व्यक्ति उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने का पात्र तभी होगा जब वह

(क) भारत का नागरिक हो, 

(ख) पैंतीस वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो; और

(ग) राज्य सभा का सदस्य निर्वाचित होने की अर्हता रखता हो ।


9. भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे ?

(a) जी. एस. पाठक

(b) एस. राधाकृष्णन

(c) बी. डी. जत्ती

(d) एम. हिदायतुल्

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (1952-1962) भारत के पहले उपराष्ट्रपति थे। गोपाल स्वरूप पाठक (1969-1974) चौथेउपराष्ट्रपति; बी. डी. जत्ती (1974-1979) पांचवें उपराष्ट्रपति रहेजबकि एम. हिदायतुल्ला (1979-1984) छठें उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए हैं। श्री वेंकैया नायडू का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में व्यक्ति अनुसार स्थान 13वां है।


10. भारतीय संविधान के अंतर्गत, वैधानिक सत्ता का अधिकार किसे प्राप्त है ?

(a) राष्ट्रपति

(b) प्रधानमंत्री

(c) केंद्रीय मंत्रिपरिषद

(d) संसद

भारतीय संविधान के अंतर्गत, संसदीय शासन प्रणाली अपनाए जाने के कारण वैधानिक सत्ता का अधिकार संसद को प्राप्त है।

11. ------- भारत का सर्वोच्च विधायी निकाय है।

(a) कैबिनेट

(b) उच्चतम न्यायालय

(c) निर्वाचन आयोग

(d) संसद

भारतीय संसद देश की सर्वोच्च विधायी निकाय है। यह राष्ट्रपति  राज्य सभा और लोक सभा से मिलकर बनती है। संसद विधि निर्माण का कार्य करती है। यह द्विसदनीय व्यवस्था प्रणाली वाली व्यवस्था है जिसमें लोक सभा संसद का निम्न सदन और राज्य सभा संसद का उच्च सदन कहलाता है।


12. एंग्लो-इंडियन समुदाय के कितने सदस्यों को संसद में नामांकित किया जा सकता है ?

(a) 2

(b) 3

(c) 4

(d) 5

अनुच्छेद 331 के अनुसार, लोक सभा में आंग्ल भारतीय समुदाय से सदस्यों को मनोनीत करने की शक्ति राष्ट्रपति के पास है। राष्ट्रपति इस समुदाय के अधिकतम 2 सदस्यों को लोक सभा में नामित कर सकता है।

13. राज्य सभा को ---- नाम से भी जाना जाता है।

(a) विधान परिषद

(b) वरिष्ठ सदन

(c) उच्च सदन 

(d) निम्न सदन

राज्य सभा को उच्च सदन के नाम से भी जाना जाता है जबकि लोक सभा को निम्न सदन के नाम से पुकारा जाता है। उल्लेखनीय है कि राज्य सभा एक स्थायी निकाय है और उसका विघटन नहीं किया जा सकता।


14. राज्य सभा की सदस्यता की अवधि क्या है ?

(a) 2 वर्ष

(b) 5 वर्ष

(c) 6 वर्ष

(d) 4 वर्ष

अनुच्छेद 83 (1) के अनुसार, राज्य सभा का विघटन नहीं होता  अर्थात यह एक स्थायी सदन है, इसके एक तिहाई सदस्य प्रत्येक दो वर्ष की समाप्ति पर सेवानिवृत्त हो जाते हैं। राज्य सभा के सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष होता है।

15. रिक्त स्थान भरें : भारत के संविधान के अनुसार, लोक सभा के निर्वाचित सदस्यों की निर्धारित संख्या ------  है, इसके अलावा संविधान  में एंग्लो-इंडियन समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए --------  सदस्य राष्ट्रपति नियुक्त करता है।

(a) 547 एवं 3

(b) 550 एवं 2

(c) 543 एवं 2 

(d) 541 एवं 3

लोक सभा सदस्य जनता द्वारा प्रत्यक्ष निर्वाचन से चुने जाते हैं।  इसके सदस्यों की अधिकतम संख्या 552 (530 राज्यों + 20 संघ  राज्यों + 2 एंग्लो इंडियन समुदाय से) हो सकती है। वर्तमान में लोक सभा सदस्यों की संख्या 545 है।

16. भारत की संसद में, लोक सभा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे ?

(a) एम.ए. अय्यंगर 

(b) गणेश मावलंकर 

(c) सरदार हुकम सिंह 

(d) नीलम संजीव रेड्डी

पहली लोक सभा के गठन के पश्चात इसकी प्रथम बैठक 13 मई, 1952 को हुई थी। 15 मई, 1952 को गणेश वासुदेव मावलंकर  लोक सभा के प्रथम अध्यक्ष बने तथा वे 27 फरवरी, 1956 (मृत्यु)  तक इस पद पर रहे। पहली लोक सभा के शेष कार्यकाल में एम. अनंतशयनम अय्यंगर लोक सभा अध्यक्ष रहे थे।

17. लोक सभा में अधिकतम ------- सदस्य होते हैं, जो राज्यों क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों से प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुने जाते हैं।

(a) 530

(b) 525

(c) 518

(d) 550

वर्तमान में 530 सदस्य राज्यों से एवं 13 सदस्य केंद्रशासित प्रदेशों से निर्वाचित होते हैं जबकि 2 एंग्लो-इंडियन सदस्यों का मनोनयन  राष्ट्रपति करता है। ज्ञातव्य है कि लोक सभा की अधिकतम सदस्य संख्या 552 हो सकती है जिसमें 530 से अनधिक सदस्य राज्यों से तथा 20 से अनधिक सदस्य केंद्रशासित प्रदेशों से निर्वाचित हो सकते हैं। जबकि दो एंग्लो-इंडियन सदस्यों का मनोनयन राष्ट्रपति कर सकता है। वर्तमान में लोक सभा सदस्यों की संख्या 545 है।

18. संविधान के किस अनुच्छेद कहा गया है कि 'अध्यक्ष के में पास निर्णायक मत होगा जिसका प्रयोग मतों की संख्या बराबर होने की स्थिति में किया जाएगा? 

(a) अनुच्छेद 100 

(b) अनुच्छेद 97

(c) अनुच्छेद 99 

(d) अनुच्छेद 101

अनुच्छेद 100 (1) के तहत लोक सभा अध्यक्ष (स्पीकर) अपने 'कॉस्टिंग वोट' का प्रयोग केवल तब करते हैं जब किसी विषय के  संदर्भ में हुए मतदान में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष दोनों के वोट बराबर बराबर होने के कारण 'टाई' (Tie) की स्थिति हो ।

19. स्वतंत्र भारत में पहले आम चुनाव कब आयोजित किए गए थे ? 

(a) 1953

(b) 1950

(c) 194748

(d) 1951-52

लोक सभा का प्रथम चुनाव 25 अक्टूबर 1951 से 21 फरवरी, 1952 तक चला था। यह चुनाव कुल 489 सीटों के लिए हुआ था।  प्रथम लोक सभा का पहला अधिवेशन 13 मई, 1952 को हुआ।

20. लोक सभा के संदर्भ में 'सदन के नेता' का अर्थ है

(a) भारत के राष्ट्रपति

(b) सत्तारूढ़ दल या गठबंधन का कोई भी नामित सदस्य 

(c) विपक्ष के नेता

(d) प्रधानमंत्री या प्रधानमंत्री द्वारा नामित मंत्री 

संविधान के अनुच्छेद 75 (1) के अनुसार, राष्ट्रपति लोक सभा में बहुमत दल के नेता को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त करता है। किसी भी सदन का नेता उस सदन का सदस्य ही होता है। यदि प्रधानमंत्री लोक सभा का सदस्य नहीं होता है तो लोक सभा में सदन का नेता किसी मंत्री को बनाया जाता है, जो लोक सभा का भी सदस्य हो 


21. लोक सभा की बैठक के गठन के लिए आवश्यक कोरम सदन के कुल सदस्यों का -------- भाग होता है।

(a) आधा

(b) दो तिहाई

(c) छठवां

(d) दसवां

अनुच्छेद 100(3) के अनुसार, लोक सभा या राज्य सभा का कोरम कुल सदस्य संख्या का 1/10 (दसवां ) भाग होता है। मुख्य विपक्षी दल की मान्यता हेतु यही सदस्य संख्या आवश्यक है।

22. भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्र क्या है ?

(a) 21 साल

(b) 25 साल

(c) 30 साल

(d) 35 साल

संविधान के अनुच्छेद 75 (1) के अनुसार, राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की नियुक्ति करेगा। प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त होने वाले व्यक्ति को संसद सदस्य (लोक सभा या राज्य सभा) होना अनिवार्य है (अथवा छ: माह के भीतर उसे संसद का सदस्य होना होगा अतः इस हेतु न्यूनतम आयु 25 वर्ष (लोक सभा सदस्य हेतु) है।

23. -------- ने भारत के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में दो बार

काम किया।

(a) चरण सिंह

(b) विश्वनाथ प्रताप सिंह

(c) इंद्र कुमार गुजराल 

(d) गुलजारी लाल नंदा 

गुलजारी लाल नंदा ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में दो बार  काम किया। पहली बार 27 मई, 1964 से 9 जून, 1964 तक एवं दूसरी बार 11 जनवरी, 1966 से 24 जनवरी, 1966 तक दो  समयावधि में भारत के कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहे 

24. भारत के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री कौन थे ?

(a) मोरारजी देसाई 

(b) चंद्रशेखर

(c) चरण सिंह 

(d) वी.पी. सिंह

मोरारजी देसाई पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे। उनका कार्यकाल  24 मार्च, 1977 से 28 जुलाई, 1979 तक था।


25. दिल्ली में संसद भवन का निर्माण किस अवधि के दौरान किया गया था ?

(a) 1895-1900

(b) 1901-1909

(c) 1921-1927

(d) 1931 1935

संसद भवन की अभिकल्पना दो मशहूर वास्तुकारों सर एडविन लुटियंस और सर हर्बट बेकर ने तैयार की थी जो नई दिल्ली की आयोजना और निर्माण के लिए उत्तरदायी थे। संसद भवन की  आधारशिला 12 फरवरी, 1921 को महामहिम द डयूक ऑफ कनाट ने रखी थी। इसका उद्घाटन समारोह भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड इरविन ने 18 जनवरी, 1927 को आयोजित किया। इसके निर्माण में 83 लाख रुपये लागत आई।

26. राज्य सभा के सदस्यों का चुनाव किनके द्वारा किया जाता

(a) राज्यों की विधान सभाओं के सदस्यों द्वारा

(b) लोक सभा के सदस्यों द्वारा 

(c) भारत की जनता द्वारा 

(d) विधान परिषद के सदस्यों द्वारा 

अनुच्छेद 80(4) के अनुसार, राज्य सभा के सदस्य राज्य विधान  सभाओं के निर्वाचित सदस्यों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व के  आधार पर एकल संक्रमणीय मत द्वारा चुने जाते हैं।

27. भारत के सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना कब की गई थी?

(a) 1947

(b) 1950

(c) 1951

(d) 1952

भारत में सर्वोच्च न्यायालय 26 जनवरी, 1950 को अस्तित्व में आया और भारत के गणतंत्र बनने के दो दिन पश्चात यानी 28 जनवरी, 1950 को इसने कार्य करना आरंभ किया।

28. भारत का उच्चतम न्यायालय इस दिन अस्तित्व में आया था

(a) 26 जनवरी, 1950

(b) 28 जनवरी, 1950

(c) 15 अगस्त, 1949

(d) 26 नवंबर, 1949

भारत का उच्चतम न्यायालय 26 जनवरी, 1950 को अस्तित्व में आया था।


29. नीचे एक अभिकथन (A) और एक कारण (R) दिया गया है।

अभिकथन (A) : भारत में न्यायपालिका कार्यपालिका से स्वतंत्र है। कारण (R) : न्यायपालिका सरकार का समर्थन करती है और उसकी योजनाओं के कार्यान्वयन में मदद करती है।

सही विकल्प चुनें। 

(a) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।

(b) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है ।

(c) (A) और (R) दोनों सही हैं, और (R), (A) की उचित व्याख्या है।

(d) (A) और (R) दोनों गलत हैं।

भारतीय संविधान में न्यायपालिका को कार्यपालिका एवं विधायिका से स्वतंत्र रखा गया है। ऐसा इसलिए किया गया है जिससे न्यायिक प्रशासन में न्यायपालिका कार्यपालिका एवं विधायिका के दबाव से मुक्त होकर कार्य करे। इसलिए यह आवश्यक नहीं कि न्यायालय का सदैव समर्थन करें अपितु न्यायपालिका से यह आशा की जाती है कि वह सम्यक न्याय करे। अत: अभिकथन (A) सही है जबकि कारण (R) गलत है।

30. सुप्रीम कोर्ट के एक तदर्श शिखर के रूप में अस्थायी अवधि के लिए किसे नियुक्त किया जा सकता है ?

(a) सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश 

(b ) उच्च न्यायालय के न्यायाधीश

(c) उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

(d) कोई भी नियुक्त किया जाता है और स्थिति खाती रहत है 

संविधान के अनुच्छेद 127(1) के अनुसार, यदि किसी समय सर्वोच्च न्यायालय के सत्र को आयोजित करने या चालू रखने के लिए उस न्यायालय के न्यायाधीशों की गणपूर्ति पर्याप्त न हो, तो भारत का मुख्य न्यायाधीश उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में से सर्वोच्च न्यायालय में तदर्थ न्यायाधीशों की नियुक्ति करता है। वह ऐसा राष्ट्रपति की पूर्व सहमति एवं संबंधित उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श के बाद करता तदर्थ न्यायाधीशों की नियुक्ति संबंधी प्रावधान केवल सर्वोच्च न्यायालय के संदर्भ में है। अन्य न्यायालयों के लिए नहीं है।

31. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति की आयु है -

(a) 62 वर्ष

(b) 65 वर्ष

(c) 58 वर्ष 

(d) 60 वर्ष

सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 65 | वर्ष है, जबकि उच्च न्यायालयों में यह 62 वर्ष है

32. सिक्किम कब भारत का एक राज्य बना था ?

(a) 1975

(b) 1973

(c) 1972

(d) 1950

संविधान के पैंतीसवें संशोधन, 1974 के द्वारा सिक्किम को भारतीय संघ में सह-राज्य का दर्जा प्रदान किया गया। छत्तीसवें संविधान संशोधन, 1975 द्वारा सिक्किम को भारतीय संघ में 22वें राज्य के रूप में प्रवेश दिया गया।

33. गोवा को महाराष्ट्र राज्य में विलय का विकल्प किस वर्ष दिया

गया था?

(a) 1958

(b) 1963

(c) 1959

(d) 1967

वर्ष 1967 में गोवा को महाराष्ट्र राज्य में विलय का विकल्प दिया गया था। वर्ष 1967 में वहां जनमत संग्रह हुआ और गोवा के लोगों ने केंद्रशासित प्रदेश के रूप में रहना पसंद किया। कालांतर में 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया गया और इस प्रकार गोवा भारतीय गणराज्य का 25वां राज्य बना।


34. नीचे एक अभिकथन (A) और एक कारण (R) दिया गया है। अभिकथन (A) : भारत का क्षेत्र, राज्यों के कुल क्षेत्र की तुलना में ज्यादा है। कारण (R) : भारत राज्यों का एक संघ है। सही विकल्प चुनें।

(a) (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की व्याख्या नहीं करता है।

(b) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की व्याख्या करता है।

(c) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।

(d) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है ।

भारत का क्षेत्रफल 3287263 वर्ग किमी. है जो कुल राज्यों के क्षेत्रफल को जोड़कर ही निकाला जाता है। अत: अभिकथन (A) गलत है। भारत के संविधान में भारत को राज्यों का संघ बताया गया है, किंतु संविधान के कतिपय प्रावधान राज्यों की अपेक्षा केंद्र को ज्यादा शक्तिशाली बनाने पर जोर देते हैं। इससे कुछ विद्वान भारत के संविधान को संघात्मक एवं एकात्मक प्रणालियों का मिश्रण मानते हैं, किंतु भारतीय संविधान एकात्मक प्रणाली का लक्षण लिए हुए मूलरूप से संघीय संविधान है, ऐसा मानना ज्यादा उचित है।

35. भारत में राज्यपाल की नियुक्ति कौन करता है ?

(a) राष्ट्रपति

(b) प्रधानमंत्री

(c) मुख्यमंत्री

(d) केंद्रीय गृह मंत्री

संविधान के अनुच्छेद 155 के तहत राज्य के राज्यपाल की | नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है तथा अनुच्छेद 156(1) के तहत राज्यपाल राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत अपना पद धारण करता है।

36. भारत में किसी राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा कितने वर्ष है?

(a) 30

(b) 35

(c) 40

(d) 25

अनुच्छेद 157 के अनुसार राज्यपाल नियुक्त होने के लिए दो अर्हताएं हैं- 1- वह भारत का नागरिक हो 2- वह 35 वर्ष की आयु  पूरी कर चुका हो। सातवें संविधान संशोधन, 1956 के माध्यम से यह प्रावधान भी किया गया कि एक राज्यपाल को एक से अधिक  राज्यों का राज्यपाल नियुक्त किया जा सकता है।

37. "द्विसदनीय विधान सभा" का मतलब क्या है ? 

(a) विधायकों को 4 अलग विधान सभाओं में बांटा जाता है। 

(b) विधायकों को 1 विधान सभा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है

 (c) विधायकों को 2 अलग विधान सभाओं में बांटा जाता है

(d) विधायकों को 8 अलग विधान सभाओं में बांटा जाता है 

संविधान के अनुच्छेद 168 (2) के अनुसार, राज्य कीविधानपालिका  एकसदनीय या द्विसदनीय होगी। द्विसदनात्मक विधानमंडल की स्थिति में विधानपालिका परिषद उच्च सदन होगा और विधान सभा निम्न सदना

38. भारतीय गणराज्य में, एक केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासनिक प्रमुख को क्या कहा जाता है ?

(a) उपराज्यपाल

(b) राज्यपाल

(c) राष्ट्रपति

(d) प्रधानमंत्री

केंद्रशासित प्रदेश या संघ राज्य क्षेत्र या संघ क्षेत्र भारत के संघीय  प्रशासनिक ढांचे की उप-राष्ट्रीय प्रशासनिक इकाई है। भारत के  राज्यों की अपनी चुनी हुई सरकारें होती हैं, लेकिन केंद्रशासित प्रदेशों में सीधे-सीधे भारत सरकार का शासन होता है। भारत का राष्ट्रपति हर केंद्रशासित प्रदेश का एक सरकारी प्रशासक' या 'उप राज्यपाल' नामित करता है।


39. भारत में लेफ्टिनेंट गवर्नर 

(a) की नियुक्ति सेना द्वारा की जाती है।

(b) केंद्रशासित प्रदेश के नाम मात्र के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं।

(c) भारत के लोगों द्वारा चुने जाते हैं।

(d) मुख्यमंत्री की मंत्रियों की परिषद के प्रति जवाबदेह है।


40. भारत के किसी भी राज्य का मुख्यमंत्री बनने हेतु न्यूनतम आयु अर्हता क्या है?

(a) 24

(b) 21

(c) 28

(d) 25

राज्य विधान सभा में सदस्य के लिए सदृश्य उपबंध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 36(2) के साथ पठित संविधान के अनुच्छेद 173 (क) में विद्यमान है। सामान्यतः मुख्यमंत्री राज्य विधान सभा में बहुमत दल का नेता होता है। चूंकि इसका सदस्य बनने हेतु न्यूनतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित है, अतः स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री बनने हेतु न्यूनतम आयु 25 वर्ष होगी।



Post a Comment

0 Comments