नाबार्ड क्या है?, नाबार्ड की स्थापना, नाबार्ड का मुख्यालय?

नाबार्ड क्या है?, नाबार्ड की स्थापना, नाबार्ड का मुख्यालय, नाबार्ड की स्थापना किस समिति के सिफारिश पर हुई? NABARD Kya hai?, NABARD ki sthapana?, NABARD ka mukhyalay?, NABARD ki sthapana kis samiti ki sifarish par hui?

     आपके मन में बेशक इस प्रकार के प्रश्न होंगे, और होगा भी क्यों नही, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ये प्रश्न बेहद Conmon हैं, और अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इन सभी जवाब आपको याद होना जरूरी हैं।

नाबार्ड क्या है?, नाबार्ड की स्थापना, नाबार्ड का मुख्यालय?
NABARD Kya hain, NABARD ki sthapana kab hui?

   आज हम इस पोस्ट में आपके इन सवालों "नाबार्ड क्या है?, नाबार्ड की स्थापना, नाबार्ड का मुख्यालय, नाबार्ड की स्थापना किस समिति के सिफारिश पर हुई?" के जवाब ले कर आए हैं और बारीकी से समझेंगे की की ये सभी चीजें क्या हैं।


>>NABARD का पूर्ण रूप - National Bank For Agriculture and Rural Development

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड - NABARD)

>> नाबाई एक विकास बैंक है जो प्राथमिक तौर पर देश के ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक यानी नाबाई, कृषि एवं ग्रामीण विकास हेतु वित्त प्रदान करता है।

             था यू कहे तो कृषि एवं ग्रामीण विकास हेतु वित्त प्रदान करने के लिए शीर्ष बैंकिंग संस्थान है।


>> "नाबार्ड का मुख्यालय" - मुम्बई (देश की वित्तीय राजधानी) 

>> "नाबार्ड की स्थापना" - राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक अधिनियम, 1981 के तहत (12 July 1982)


नाबार्ड के कार्य को ऐसे समझे :

नाबार्ड केन्द्रीय सहकारी बैंको, वाणिज्यिक बैंक, राज्य सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको और भूमि विकास बैंकों को पुनर्वित सेवाए प्रदान करता है।

साथ ही साथ यह भी ध्यान रखे की "नाबार्ड" वाणिज्यिक बैंकों को ऋण देने के माध्यम से कृषि, लघु उद्योग और अन्य गाँव और कुटीर उद्योगों को पुनर्पित प्रदान करता है।

Note :- "NABARD की स्थापना शिवरामन समिति के सिफारिश पर की गई थी। शुरुआत में नबार्ड को 100 करोड़ रुपये की राशि से शुरू किया गया था ।

शिवरामन ने इस नई संस्था के लिए 28 नवंबर 1979 को रिपोर्ट प्रस्तुत किया था ।


Also Read:- 

Post a Comment

0 Comments