Gk Tricks - कर्क रेखा पर स्थित भारतीय राज्य | Indian states located on the Tropic of Cancer

 Gk Tricks - कर्क रेखा पर स्थित भारतीय राज्य

            जैसा कि हम सभी जानते हैं, विश्व के मानचित्र पर तीन काल्पनिक रेखाएं खींची गई है, जिसमें कर्क रेखा, विषुवत रेखा और मकर रेखा शामिल है, हम सभी जानते हैं कि भारत से होकर सिर्फ कर्क रेखा गुजरती है यूं कहे तो कर्क रेखा भारत को बीचो-बीच से विभाजित करती है।

Gk Tricks - कर्क रेखा पर स्थित भारतीय राज्य | Indian states located on the Tropic of Cancer
Gk Tricks - कर्क रेखा पर स्थित भारतीय राज्य | Indian states located on the Tropic of Cancer

ऐसे में बात यह आती है कि, यह कर्क रेखा भारत के कुल कितने राज्यों से होकर गुजरती है? और यह प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में लगभग पूछा जाता है तो हम आपको बता दें कि कर्क रेखा भारत में कुल 8 राज्यों से होकर गुजरती हैं और इन 8 राज्यों के नामों को हम इस पोस्ट में ट्रिक के माध्यम से याद करने की कोशिश करेंगे और हम आपको एक बहुत ही मजेदार Trick बताएंगे जिससे आप उन सभी राज्यों के नामों को काफी आसानी से याद कर पाएंगे जिनसे होकर कर्क रेखा गुजरती है।

और हम आपको यह बता दें कि इस पोस्ट में आपको उन 8 राज्यों के नामों को क्रम से याद कराया जाएगा क्योंकि अक्सर यह भी देखा जाता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में "पूरब से पश्चिम" या "पश्चिम से पूरब" कहकर प्रश्न पूछे जाते हैं..


तो हम आपको कुल 8 राज्यों के नामों को पश्चिम से पूरब की तरफ से याद कराएंगे, ताकि अगर आप इस तरह से प्रश्नों को देखें तो काफी आसानी से प्रश्न को हल कर पाए।

 हम आपको बता दें अगर भारत में कर्क रेखा पश्चिम से  प्रवेश करती है तो सर्वप्रथम "गुजरात से होते हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश, छतीसगढ़, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और अंत में मिजोरम" से होकर गुजरती है, 


 और हम इन 8 राज्यों के नामों को वैसे भी आसान ट्रिक के साथ याद करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं:-


 "कर्क रेखा भारत के इन 8 राज्यों से होकर गुजरती है"

कर्क रेखा भारत के निम्न 8 राज्यो से होकर गुजरती है।(क्रम से)

Trick:- *ग-र-म छत झारो प-त्र मि(लेगा)*

~~~~~~~~~

1) ग---------> गुजरात

2) र----------> राजस्थान

3) म---------> मध्य प्रदेश

4) छत-------> छतीसगढ़

5) झारो------> झारखण्ड

6) प----------> पश्चिम बंगाल

7) त्र----------> त्रिपुरा

8) मि---------> मिजोरम

~~~~~~~~~~

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आप लोगों ने अब तक इन 8 राज्यों के नामों को याद कर लिया होगा एक बहुत ही आसान Trick के साथ। 

 अगर आप इस पोस्ट को (कर्क रेखा पर स्थित भारतीय राज्य) एक से दो बार अच्छे से पढ़ कर समझने की कोशिश करेंगे तो काफी आसानी के साथ आप इसे याद रख पाएंगे


मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को ही आ प्रयास जरूर अच्छा लगा होगा, इस पोस्ट में दी गई यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Thank You..

Post a Comment

0 Comments