भारत मे ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल से संबंधित प्रश्न

 भारत मे ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल से संबंधित प्रश्न:- वर्तमान प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) में आपने अवश्य देखा होगा कि आधुनिक भारत का इतिहास (History Of Modern India) काफी चर्चा में रहता है, आधुनिक भारत के इतिहास से अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं और इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण जो टॉपिक बनता है वह है ब्रिटिश साम्राज्य के समय भारत में "गवर्नर जनरल और वायसराय

ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल से संबंधित प्रश्न

आज के इस पोस्ट में हम लोग भारत में "ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल" से संबंधित जितने भी प्रश्न पूछे जाते हैं उन सभी को देखेंगे और उनका एक पीडीएफ भी मैं आपको उपलब्ध कराऊंगा जिससे आप प्रैक्टिस कर सकते हैं।


दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आधुनिक भारत के इतिहास के इस महत्वपूर्ण टॉपिक से लगभग हर प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) में जरूर प्रश्न पूछे जाते हैं और इसमें प्रश्नों का संग्रह काफी अच्छे तरह से किया जाता है जिसमें वायसराय के कार्यकाल से प्रश्न पूछे जाते हैं, किस वायसराय ने कौन सा कार्य किया था? किस गवर्नर जनरल के समय में क्या हुआ था? तमाम तरह के प्रश्न देखने को मिलते हैं।


आज जो हम आपको पीडीएफ उपलब्ध करा रहे है, इसमे अतिमहत्वपूर्ण प्रश्नो को शामिल किया गया है, जो आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा चाहे आप किसी भी सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हो।


          ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल:-


क्या है इस दिए गए PDF में:-

                      प्रिये दोस्तों हम आपको बता दें कि मुझे दिए गए पीडीएफ में आपको ब्रिटिश गवर्नर जनरल और वायसराय से संबंधित कुल 35 प्रश्न देखने को मिलेंगे,


 जिसमें ब्रिटिश काल में वायसराय और गवर्नर जनरल से संबंधित सभी प्रश्न को शामिल किया गया जिसे आप को जानना जरूरी है और यही सब रस आपको परीक्षाओं में भी देखने को मिलते हैं।


PDF में दिए गए प्रश्नों का संग्रह किस तरह से है?

      नीचे दिए गए पीडीएफ (PDF) में प्रश्नों का संग्रह वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Types) से दिया गया है,


 जिसमें हर प्रश्न के नीचे उसका उत्तर भी शामिल किया गया जिससे आपको क्वेश्चंस (Questions) के तुरंत बाद उत्तर (Answer) देखने को मिलेगा,

              ताकि आपको ज्यादा दिक्कत का सामना ना करना पड़े और आप अच्छे से प्रश्न को पढ़ सकें।


Read Also:-

मछ्ली की प्रमुख नस्लों के नाम

बकरी की प्रमुख नस्लों के नाम

पिछले छ: माह करंट अफेयर्स (Last 6 Month Current Affairs ) PDF डाऊनलोड करें।


इस पीडीएफ (PDF) फ़ाइल लो कैसे डाउनलोड करें:-

              इस पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन का लिंक दिया गया जिसे आप गूगल ड्राइव (Google Drive) की मदद से काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, साथ-साथ पीडीएफ का फॉर्मेट आपको यहां पर दिखाया गया आप इसे यहीं पर भी पढ़ सकते हैं।

                      Read this PDF Here 

  

            Download Link:-  Click Here 

 दोस्तों, 

     मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास जरूर पसंद आया होगा अगर आपको याद पोस्ट "ब्रिटिश वायसराय और गवर्नर जनरल" अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें।

Thank You !

Post a Comment

0 Comments