January to June 2020 Current Affairs in Bilingual

दोस्तों क्या आप भी अभी तक Last 6 month Current Affairs 2020 ढूंढ रहे है, जो आपके आने वाले सभी प्रतियोगि परीक्षाओं में काम आए, तो बस बहुत हुआ आपका तलाश ।
     आज हम आपके साथ शेयर करने वाले है, "Last 6 month Current Affairs" यानी कि आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे, पिछले 6 माह की करंट अफेयर्स के बारे में, जो कि आगामी सभी प्रतियोगि परीक्षाओं के लिए मददगार होगा।

January to June 2020 Current Affairs in Bilingual

Last 6 Month Current Affairs in Hindi
   
प्रिय दोस्तों, 
    आज हम आपको पिछले 6 माह के वो सभी करंट अफेयर्स बताने वाले है, जो आपके आने वाले सभी एग्जाम्स के लिए महत्त्वपूर्ण होगा, चाहे आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे है।

आगामी एग्जाम्स में कुछ इस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, 
जैसे, हाल में किनको चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया गया है, 29वें सरस्वती सम्मान 2019 किसे मिला, RBI ने कौनसी एप्प लांच की, विश्व हिंदी दिवस कब मनाया गया,
एबेल पुरस्कार 2020 से किसे सम्मनित किया गया, इसी प्रकार के सारे प्रश्न पूछे जाते है।

आज हम आपके साथ इसी प्रकार के टॉप 100 चुनिंदा प्रश्नों (Top 100 Most Important Current Affairs 2020) का संग्रह ले कर आया हूं, 
जो आपके आने वाले सभी एग्जाम्स में जरूर से जरूर यही से प्रश्न देखने को मिलेगा।
      
    January to June 2020 Current Affairs


आपको हम बता दे कि आपको हम इस पोस्ट में पूरे 6 माह के करंट अफेयर्स से किस तरह रू ब रू करने वाले है, और आपको किस तरह से यह करंट अफेयर्स देखने को मिलेगा और यहां किस तरह से सजाया गया है।

ये सारे Question को महीने के अनुसार सजाया गया है, यानी पहले जनवरी 2020 के प्रश्न को उठाया गया है और फिर अंत में जून 2020 तक समाप्त किया गया है।

यानी जनवरी 2020 के कुछ प्रश्न को लिया गया है, और फिर फरवरी 2020 करंट अफेयर्स को इसी प्रकार आगे सारे माह को भी सजाया गया है।

अब बात ही आती है कि आप इस करंट अफेयर्स को किस तरह से देख सकते हैं या पढ़ सकते हैं तो हम आपको बता दें फ्रेंड्स आप इस करंट अफेयर्स को दो माध्यमों से पढ़ सकते हैं पहला एक तो आप नीचे दिए गए हमारे यूट्यूब चैनल पर वीडियो के माध्यम से देख करके उनके एक्सप्लेनेशन को भी जान सकते हैं -

आप इस करंट अफेयर्स को हमारे Youtube चैनल पर वीडियो के माध्यम से देख सकते है। 


और आपको बता दूं कि दूसरा माध्यम यह है कि आप नीचे दिए गए Pdf को डाउनलोड करके भी पढ़ सकते हैं लेकिन इस पीडीएफ में आपको सिर्फ ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चंस (Objective Type Question ) ही दिए गए हैं जिनका एक्सप्लेनेशन आप हमारे YouTube Channel (Online Study Zone) पर वीडियो के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इसका पीडीएफ आपको नीचे यहां उपलब्ध कराया जा रहा है जिसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं:-

           Download Link :- Click Here

Note:-
दोस्तों अगर आप पिछले जुलाई 2019 से मार्च 2020 तक के चुनिंदा प्रश्नों के PDF को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका लिंक मैंने नीचे दिया हुआ है आप यहां से इसे डाउनलोड करके PDF को पढ़ सकते हैं, इस PDF में करीब आपको एक हजार (1000+) से ज्यादा प्रश्नों का संग्रह दिया गया जो कि आने वाले सभी एग्जाम्स के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा:-

Top 1000 Current Affairs PDF
Download Now :- Click Here

दोस्तो, ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए, उम्मीद है हम की आपको जरूर पसंद आएगा, अगर आपको ये पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें।

Thank You 🙏


Post a Comment

0 Comments