रात में पढ़ाई कैसे करें (How To Study in Night)

रात में पढ़ाई कैसे करें:-
जैसा कि हम सभी जानते हैं "रात में पढ़ाई कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है यह काफी मुश्किल होता है, क्योंकि पढ़ाई करते वक्त रात में नींद आना यह काफ़ी आम समस्या होती है लेकिन हम सभी रात में देर तक जग करे अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं बस हमें अपना सही स्ट्रैटेजी प्रयोग करने की जरूरत होती है।

रात में पढ़ाई कैसे करें (How To Study in Night)

आज हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर रात में अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर सकते हैं साथ ही साथ, आप इन तरीकों को अपनाकर रात में पढ़ाई करते वक्त आने वाली नींद को भी भगा सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि "रात में पढ़ाई करते वक्त हमें नींद आती क्यों है" यह सबसे पहला प्रश्न बनता है क्योंकि जब तक हम इस बात को नहीं समझ पाएंगे कि आखिर हमें पढ़ाई के दौरान इतना तेज नींद क्यों आता है, हमें पढ़ने का मन तो होता है लेकिन नींद की वजह से हम अच्छे से पढ़ नहीं पाते है, तो सबसे पहले हम समझते हैं कि यह नींद क्यों आती है जो हमें परेशान करती है।

पढ़ाई के दौरान आने वाली नींद के कई कारण हो सकते हैं जिसे हम नीचे एक एक करके समझते हैं

रात में पढ़ाई कैसे करें (How To Study in Night) 

1. हल्का भोजन का ही खाये:-

अगर आपको रात में पढ़ाई करना है तो सबसे पहले यह ध्यान रखना होगा कि हमें जितना हो सके हल्का भोजन करना होगा क्योंकि यह सबसे मुख्य कारण होता है हमें रात में पढ़ाई करने से रोकने में ज्यादा भोजन करने से हमें आलस्य हो जाता है और हमें नींद आने लगता है तो कोशिश करें कि हमें जितना हल्का भोजन हो सके उतना करें।

2. खाना खाने के तुरंत बाद पढ़ाई करने ना बैठे:- 

जी हां बिल्कुल, खाना खाने के बाद 10 मिनट आप बाहर हो सके तो टहल (Walk) जरूर करें, इससे भोजन की कुछ मात्रा बच जाते हैं जिससे आप पढ़ते वक्त Boring महसूस नहीं होगा और आप नींद से भी बच पाएंगे।

 पढ़ाई को किस तरह से शुरू करें ताकि नींद से बच सकें:-
अक्सर देखा जाता है कि हम लोग रात्रि में कोई भी विषय लेकर बैठ जाते हैं जो हमारे रुचि का सब्जेक्ट नहीं होता है यह कारण भी हो सकता है हमें पढ़ाई में मन ना लग रहा हो और हम जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे में हमें नींद आना आम बात हो जाती है।
                        हम यहां पर आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसे आप फॉलो करके रात में लंबी अवधि तक आसानी से पढ़ सकेंगे।
रात में पढ़ाई कैसे करें (How To Study in Night)

1. पढ़ाई शुरू करते समय सबसे पहले पसंदीदा विषय को ना चुने:- 

हम रात में पढ़ाई शुरू करते समय अपनी जो सबसे पसंदीदा Subject होती है उसी को लेकर बैठ जाते हैं और हो सकता है कि उसे आप 2 घंटे 3 घंटे पढ़े और उसके बाद आप उसे पढ़ना बंद कर देते हैं और अब आपको लगता है कि आपने सब कुछ पढ़ लिया अब आप अपने कमजोर सब्जेक्ट यानी वह सब्जेक्ट जो पढ़ने में मन नहीं लगता है उस सबजेक्ट को जैसे ही आप हाथ लगाएंगे, वह Subject बोरिंग लगने लगेगा और आपको नींद आना आरंभ हो जाएगा,

 यहां पर मैंने इसलिए आपको यह कहा कि सबसे पहले पसंदीदा विषय को ना चुने, शुरुआत में हमें अपने बोरिंग सब्जेक्ट को लेकर पढ़ना शुरू करना है क्योंकि जैसे ही आप पढ़ने बैठेंगे आपको तुरंत बोरिंग नहीं लगेगा क्योंक,

आपको यह लगेगा कि अरे अभी तो पढ़ना स्टार्ट किया है अभी एक घंटा भी नहीं पढ़ा इसलिए आपको थोड़ा Motive करेगा कि कुछ देर और पढ़ते हैं इस तरह आप बोरिंग वाले सब्जेक्ट को कुछ ज्यादा देर तक पढ़ पाएंगे और आपको लगेगा कि इसके तुरंत बाद अपना पसंदीदा सब्जेक्ट पढ़ना है।

2. बीच-बीच में ब्रेक अवश्य लें:- 

      अक्सर हम बैठकर पढ़ते वक्त लगातार पढ़ते रह जाते हैं इस तरह हमारा दिमाग थक सा जाता है जिस वजह से हमें नींद आना शुरू हो जाता है नींद से बचने के लिए आपको हर 45 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना है जिसमें आप पानी पी सकते हैं, थोड़ा टहल सकते हैं । इससे आपका Mind फ्रेश हो जाएगा।

3. लेट कर पढ़ाई कभी भी ना करें:- 

अक्सर हम यह गलती कर देते हैं कि पढ़ाई करते वक्त हम लेट कर पढ़ते हैं जिस वजह से नींद आना सबसे मुख्य कारण बन जाता है आप इस गलती को करने से बचें अक्सर पढ़ाई Chair पर बैठकर टेबल के सहारे करें, या अच्छी तरह पलथिया मारकर बैठे। इससे नींद को दूर रखा जा सकता है।


इस तरह आप अपने बोरिंग सब्जेक्ट को कुछ घंटों तक पढ़ कर कंप्लीट करें जब आपको लगे कि अब आपको नींद आने लगी है, तो आप तुरंत अपने पसंदीदा सब्जेक्ट को पढ़ना शुरू करें जिसमें जिस विषय को पढ़ना अच्छा लगता है,

क्योंकि जो subject हमारा पसंदीदा होता है उसे पढ़ने में दिमाग भी साथ देता है, ओर मन भी लगता है। इस तरह यह नींद को दूर रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है और इसे आप रुचिपूर्ण पढ़ेंगे, जिससे नींद दूर हो जाएगी।

इसी तरह आपको अपने Boring Subject से स्टार्ट करते हुए अपने पसंदीदा सब्जेक्ट को कंप्लीट करना है, और इसे आप इसी तरह Alternatie करते रहेंगे जब आपको लगे कि अब नींद नहीं आ रही है तो अपने पुराने वाले सब्जेक्ट पढ़ना शुरू करें और फिर अपने पसंदीदा सब्जेक्ट को पढ़े, इस तरह से अगर आप पढ़ते रहेंगे तो आप "रात में काफी देर तक पढ़ सकेंगे और साथ ही साथ अपने Boring Subject को भी मजबूत कर पाएंगे।

दोस्तों,
 उम्मीद करुंगा कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास जरूर पसंद आया होगा अगर आप हमारे द्वारा बताए गए स्ट्रैटेजी फॉलो करेंगे तो यकीन मानिए कुछ दिनों में आप "रात में देर तक जगकर काफी आसानी से पढ़ सकते हैं" आप इसे जरूर फॉलो करें ।

अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें इसी तरह की और भी Post पढ़ने के लिए हमारे इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Thank You!

Post a Comment

0 Comments