विजयनगर साम्राज्य के महत्वपूर्ण Tricks

विजयनगर साम्राज्य के महत्वपूर्ण Tricks:- विजयनगर साम्राज्य में बहुत सारे ऐसे Points है जिन्हें याद करना थोड़ा सा मुश्किल होता है, तो इस पोस्ट में मैं आप सभी को विजयनगर साम्राज्य के महत्वपूर्ण Tricks बताने वाला हु।
विजयनगर साम्राज्य के महत्वपूर्ण Tricks

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे प्रतियोगी परीक्षाओं में विजयनगर साम्राज्य काफी Important Topic रहता है और इससे हमेशा ही Questions पूछे जाते हैं और इसमें बहुत सारे ऐसे Questions से जिन्हें याद करना काफी मुश्किल होता है और अगर रट कर याद भी कर ले तो ज्यादा देर तक याद नहीं रह पाता है और हम हमेशा ही गलत करते हैं।

 जैसे में:- विजयनगर साम्राज्य पर किन-किन किन राज्य वंशों का शासन रहा, विजयनगर में कौन-कौन विदेशी यात्री आये, विजयनगर में विदेशी यात्रियों का क्रम क्या था, किस राजा के शासनकाल में वह विजयनगर साम्राज्य का भ्रमण किए। इस तरह के तमाम Questions अक्सर हमारे एग्जाम्स में पूछे जाते हैं।

आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को विजयनगर साम्राज्य से जितने भी महत्वपूर्ण ट्रिक्स बन सकती हैं जिनको याद करना काफी मुश्किल होता था वह सारी की सारी इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं, तो सारी ट्रिक्स को जाने के लिए हमारे इस पोस्ट के साथ बने रहे।

तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहला जो ट्रिक से विजयनगर साम्राज्य पर किन राज्य वंश का शासन रहा क्रम से, क्योंकि आपको पता है कि कभी-कभी क्रम से सजाने के लिए भी प्रश्न पूछे जाते हैं तो ऐसे में आपको कर्म से याद होना अति आवश्यक है तो मैंने यहां पर ट्रिक बना रखा है जो क्रम से सजाया हुआ है जिन्हें आप आसानी से याद कर सकते हैं:-

Trick No. 1

विजयनगर साम्राज्य पर निम्न राज्य वंश का शासन रहा:-

संगम वंश, सलूव वंश, तुलुव वंश, और आरवीडू वंश

Trick:- संगम से तू आ
● संगम:-------- संगम वंश
● से:----------- सलूव वंश
● तु:----------- तुलुव वंश
● आ:--------- आरवीडू वंश

तो दोस्तों देखा आपने हम लोगों ने कितनी आसानी से इस ट्रिक की मदद से विजयनगर साम्राज्य पर जिन जिन राजवंशों का शासन रहा उनको आसानी से याद कर लिया इस ट्रिक को हमेशा याद रखें क्योंकि यह इसी क्रम में हमेशा पूछे जाते हैं।

अब बात करते हैं दूसरे ट्रिक की जिनमें हम लोग बात करेंगे कि जो विदेशी यात्री आए हुए थे वह किन राजाओं के शासनकाल में आए थे इन्हें हम सबसे पहले क्रम से याद करेंगे यानी कहने का मतलब यह हुआ कि सबसे पहले वह राजा कौन था जिसमें कोई विदेशी यात्री आया था, उसके बाद में कौन आया इसी तरह से हम लोग याद करेंगे।

 यहां पर जो ट्रिक बताया है वह ट्रिक इसी तरह काम करती है:- जैसे में, सबसे पहला जो विदेशी यात्री था "निकोलो कोंटी जो इटली का यात्री था, यह देवराय प्रथम के शासनकाल में आया था, उसी तरह अब्दुर्रज्ज़ाक, जो फरास का यात्री था यह देवराय द्वितीय के शासनकाल में आया हुआ था।

 अब मैं इसी क्रम में आपको बताऊंगा उसको आप इसी क्रम में याद रखेंगे जो राजवंश के शासक का नाम व्यक्ति करेगा।

Trick:- देवों में कृष्ण

● देवों :---- देवराय प्रथम, देवराय द्वितीय
● में:------ मालिकार्जुन
● कृष्ण:-- कृष्णदेव राय, कृष्णदेव राय 

यह जो क्रम में मैंने आपको 5 राजाओं के नाम बताया है या क्रम आपको विदेशी यात्रियों के नामों को याद करने में मदद करेगा क्योंकि अगर पूछे कि कृष्ण देवराय प्रथम के शासनकाल में कौन सा विदेशी यात्री आया था तो अब आप आसानी से समझ जाएंगे कि कृष्णदेव राय प्रथम  के शासन काल में कौन सा विदेशी यात्री आया हुआ था जैसे मैंने आपको नीचे ट्रिक बताया हुआ है।

Trick No. 2 

विदेशी यात्रियों का क्रम:-

Trick:- "निकलो अब्दुल नूनीज पा के बार से"
● निकलो:----- निकोलों कोंटी (देवराय प्रथम)
● अब्दुल:------ अब्दुर्रज्ज़ाक (देवराय द्वितीय)
● नूनीज:------ नूनीज (मलिकार्जुन)
● पा:---------- पायस (कृष्णदेव राय)
● बार(Bar):---- बारबोसा (कृष्णदेव राय)

 मैंने आपको यहां पर जो ट्रिक बताया है यह ट्रिक विदेशी यात्रियों के क्रम को दर्शाता है यानी निकोलो कोंटी, देवराय प्रथम के शासनकाल में आया था, अब्दुर्रज्ज़ाक, देवराय द्वितीय के शासनकाल में आया था, नूनीज, मलिकार्जुन के शासनकाल में आया था, पायस, कृष्णदेव राय के शासनकाल में आया था और बारबोसा भी कृष्णदेव राय के शासनकाल में ही आया था। जो मैंने आपको ऊपर में बताया था 5 राजाओं का क्रम यह दोनों एक दूसरे से संबंध रखते हैं तो आप दोनों को अच्छे से याद रखेंगे।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह दोनों Tricks अच्छे से समझ में आ गई होगी । अगर आपको फिर भी इस ट्रिक को समझने में दिक्कत हो रही है तो आप हमारे YouTube Channel पर वीडियो के माध्यम से भी देखकर सीख सकते हैं और उन्हें याद कर सकते हैं नीचे मैंने लिंक दे रखा है अपने वीडियो का:-


अब हम लोग बात करेंगे तीसरे ट्रिक के बारे में जो कि विजयनगर साम्राज्य के सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न को Target करता है ।
Question यहां से हमेशा पूछे जाते हैं विजयनगर साम्राज्य के विरुद्ध बने दक्षिण राज्यों के संघ में कौन सा राज्य शामिल नहीं था।

 तो इनके लिए आपको सबसे पहले वह चार राज्यों को नाम याद करना पड़ेगा जो विजय नगर के विरुद्ध दक्षिण राज्यों में संघ में बने हुए थे तो मैंने नीचे उन 4 राज्यों के नाम और उनको याद करने का एक ट्रिक भी बना रखा है आप देख सकते हैं:-

वह चार राज्य इस प्रकार थे:-
    गोलकुंडा, बीजापुर, बीदर, अहमदनगर

Trick no. 3

विजयनगर साम्राज्य के विरुद्ध बने दक्षिण राज्यों के संघ में शामिल राज्य:-

 Trick:- "गोबी का बिआ"
● गो:----- गोलकुंडा
● बी:----- बीजापुर
● बी:----- बीदर
● आ:---- अहमदनगर

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास काफी पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह ट्रिक्स पसंद आई हो और आपको भी यह ट्रिक याद करने में अच्छा लगा हो तो आप हमें जरूर Support करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और रोजाना नए पोस्ट पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट के साथ बने रहें और हमारे यूट्यूब चैनल के साथ जुड़े रहे।
Thank You !

Post a Comment

0 Comments