विधान परिषद वाले राज्यों की Trick

जनवरी 2020 तक किस किस राज्यों में विधान परिषद है? :- आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से हमारे इस नए Blog पर आज मैं आपके साथ कुछ बहुत ही Important Topic पर चर्चा करने वाला हूं और यह Topic है विधान परिषद ( Legislative Assembly) यानी आज हम बात करने वाले हैं "किन किन राज्यों में विधान परिषद मौजूद है" Trick से।

विधान परिषद वाले राज्यों की Trick

जैसा कि हम सभी जानते हैं, विधान परिषद से लेकर अक्सर हमारे प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं कि "निम्न में से किस राज्य में विधान परिषद मौजूद है" 

ऐसे में बात यह आती है कि हमें उन राज्यों के नाम याद होनी चाहिए जिन राज्यों में "विधान परिषद (Legislative Assembly)" मौजूद है तो इसको याद करने के लिए हम आपको आज एक बहुत ही Important Trick और बहुत ही Easy Trick देने वाले हैं।

 जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से विभिन्न राज्यों में मौजूद "विधान परिषद" के नामों को याद कर सकते हैं।

जनवरी 2020 तक विधान परिषद वाले राज्यों की Trick


ट्रिक बताने से पहले मैं आपको उन राज्यों के नाम के बारे में बता दूं जिन राज्यों में विधान परिषद मौजूद है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से विधान परिषद को हटा दिया गया था ।

अब हाल ही में घोषणा के अनुसार जनवरी 2020 में आंध्र प्रदेश राज्य से भी विधान परिषद को हटा दिया गया अब ऐसे में कुल 5 राज्य बसते हैं जिनके पास विधान परिषद मौजूद है और उन राज्यों के नाम इस प्रकार है:-

विधान परिषद वाले राज्य:-

1. तेलंगाना
2. बिहार 
3. कर्नाटक 
4. उत्तर प्रदेश 
5. महाराष्ट्र

अब आप नीचे दिए गए ट्रिक की मदद से विधान परिषद वाले राज्यों के नाम को आसानी से याद कर सकते है।

Trick:- " तेल बिका यूपी में"

◆ तेल ---- तेलंगाना
◆ बि------ बिहार
◆ का----- कर्नाटक
◆ यूपी----- उत्तर प्रदेश
◆ में------- महाराष्ट्र


दोस्तों देखा कि आपने हम लोगों ने कितनी आसानी से जनवरी 2020 तक जितने भी राज्यों में विधान परिषद है उनके नामों को कितनी आसानी से याद कर लिया एक छोटी सी ट्रिक की मदद से ।

इस ट्रिक की मदद से आप जिस राज्य में "विधान परिषद" है, उन राज्यों के नाम को जरूर याद रखें क्योंकि यह Topic अभी चर्चा में है और आने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत Important Topic बन जाता है।

दोस्तों उम्मीद करुंगा कि आप लोग को याद ट्रिक जरूर पसंद आई होगी और हमारा यह प्रयास आपको अच्छा लगा होगा ।

अगर आपको हमारी यह Trick पसंद आई हो तो इस ट्रिक को अपने दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp पर जरूर शेयर करें और साथ ही साथ किसी तरह की और भी पोस्ट देखने के लिए और भी Gk ट्रिक्स देखने के लिए हमारे इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहे हैं।

Thank You!

Post a Comment

0 Comments