सिखों के 10 गुरुओं के नाम Trick से

सिखों के 10 गुरुओं के नाम:- 
       प्रिये दोस्तों, आज के इस हमारे पोस्ट में आप कुछ विशेष चीज को जानने वाले है, इस पोस्ट के साथ "सिखों के 10 गुरु के नामों" (Sikhon Ke 10 Guruon Ke Naam Ki Trick) को किस तरह से याद करना है इसके बारे में बताऊंगा जो कि काफी महत्वपूर्ण है आपके आने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए।

सिखों के 10 गुरुओं के नाम Trick से

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे प्रतियोगी परीक्षाओं में "सिख धर्म" से बहुत बार क्वेश्चन पूछे जाते हैं कि "सिखों के पहले गुरु कौन थे",  "सिखों के छठे गुरु कौन थे " यानी इस तरह के तमाम प्रश्न पूछे जाते हैं , जिन्हें हम कभी याद नहीं कर पाते हैं क्योंकि इनके नामों को याद करना काफी मुश्किल है ।

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिससे आप सिख धर्म के 10 के 10 गुरु के नाम बहुत ही आसानी से याद कर पाएंगे।

इस Trick को समझने के लिए आप काफी समझदारी से इस पूरे पोस्ट को पढ़ें ताकि आप बारीक से समझ पाए Trick को यह ट्रिक आपके आने वाले हर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

हम जानते हैं कि सिख धर्म की स्थापना "गुरु नानक" ने की थी और उनके बाद उनके कई उत्तराधिकारी बने और इस तरह सिख धर्म में गुरुओं की संख्या 10 हो गई और अंतिम गुरु, गुरु गोविंद सिंह हुए थे इनके बीच 10 गुरु के नामों को याद करना एक चुनौती के समान है ।

 तो मैंने सिखों के 10 गुरु के नामों को याद करने के लिए एक छोटा सा Trick बनाया हुआ है। जो मैं नीचे दे रहा हूं अब उसको आसानी से पढ़ कर समझ कर और "सिख धर्म के 10 गुरुओं के नाम" को याद कर सकते हैं।

सिखों के 10 गुरु के नाम को याद करने की Trick

सबसे पहले ट्रीक की बात करते हैं;

 प्रथम तीन गुरु इस प्रकार थे----- 
1. गुरु नानक       2. गुरु अंगद       3. गुरु अमरदास

अब बात करते हैं इन 3 गुरु के नाम को हम कैसे याद रखें इस ट्रिक को समझें
      Trick:---   "नाना अंगद अमर" है।
1. नाना:-- गुरु नानक
2. अंगद:--- गुरु अंगद
3. अमर:---- गुरु अमर दास

तो आपने देखा कि हम लोगों ने प्रथम तीन गुरु के नामों को कितनी आसानी से याद कर लिया अब हम लोग आगे बढ़ते हुए अब देखेंगे चौथे (Forth) और पांचवे (Fifth) गुरु के नाम को किस तरह से याद करना है।

4. गुरु रामदास     5. गुरु अर्जुन 
अब इस ट्रिक को समझिए जिससे आप चौथे और पांचवे गुरु को याद कर सकते हैं

Trick:- 

राम :- "चार भाई में से एक थे"
(रामायण में राम, चार भाइयों में से एक थे यानी राम का अर्थ यहां गुरु रामदास से है तो चार का मतलब रामदास चौथे गुरु थे)

अर्जुन :- पांच पांडव में से एक 
( महाभारत में अर्जुन, पांच पांडव में से एक थे यानी यहां अर्जुन का अर्थ गुरु अर्जुन से है और पांच का मतलब अर्जुन पांचवे गुरु थे)

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप लोगों ने अब तक पांचों गुरु के नामों को आसानी से याद कर लिया होगा अब हम लोग आगे बढ़ते हैं और बाकी के गुरु के नामों को देखते हैं किस तरह से याद कर सकते हैं:-

बाकी के गुरु का नाम इस प्रकार है:-
6. गुरु हरगोविंद,  7. गुरु हरराय    8. गुरु हरकिशन
9. गुरु तेग बहादुर,   10. गुरु गोविंद सिंह

अब इस छोटी सी ट्रिक को समझिए, ताकि आप बाकी गुरु के नामों को याद कर सकें।

Trick:- 

"गोरा" "की" "बहादुरी", "गोविंद सिंह" ने देखी।

● गोरा:----- हरगोविंद (6th),  हरराय(7th)
● की:------ गुरु हरकिशन (8th)
● बहादुरी:---- गुरु तेग बहादुर (9th)
● गोविंद सिंह :----- गुरु गोविंद सिंह (10th)

तो दोस्तों, आपने देखा कि हम लोगों ने "सिखों के 10 गुरु के नामों" को कितनी आसानी से बस छोटी सी ट्रिक की मदद से याद कर लिया , अब हमारे Competitive Exams में अगर यहां से कोई भी कोई  भी Questions पूछा जाए , तो आप जरूर करके आएंगे।

 उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह प्रयास और यह Short Trick आपको अच्छा लगा होगा, अगर यह ट्रिक आपने पसंद किया तो आप हमारे इस Trick को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसी तरह की रोजाना New Updates लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Thank You !

Post a Comment

0 Comments