सल्तनत काल (Sultanate Kaal) में स्थापित प्रमुख विभाग

नमस्कार दोस्तों.....
       आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को मध्यकालीन भारत में दिल्ली सल्तनत (delhi sultanate ) के बारे में कुछ चीजें बताने वाला हूं जैसा की आप सभी को पता है कि मध्यकालीन भारत में यानी कि दिल्ली सल्तनत में अलग-अलग राजाओं द्वारा अलग-अलग विभाग की स्थापना की गई थी । जो हमारे परीक्षा में यहां से हमेशा प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें हमें दिक्कत होती हैं कि कौन सा विभाग किस शासक के द्वारा बनाया गया है और इनको याद करना थोड़ा सा मुश्किल होता है लेकिन आज की इस पोस्ट के पढ़ने के बाद आप इनको आसानी से याद कर पाएंगे बिना किसी दिक्कत के साथ।
 

जैसे मैंने कुछ विभाग नीचे दी गई है और उनके बारे में आपको बहुत ही विस्तार से बताया है कि कौन से विभाग किसके द्वारा स्थापित की गई थी और इन को याद करने के लिए मैंने साथ में इनका एक अलग अलग Trick भी बनाया है, जो कि आपको याद करने में काफी मदद दिलाएगा, तो उम्मीद करुंगा कि आप इस पोस्ट से कुछ नया सीखेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

      सबसे पहले मैंने बताया है तुगलक वंश के शासक "फिरोज़ शाह तुगलक (Ferozeshah Tughlaq)" के द्वारा स्थापित उसके अलग-अलग विभाग, जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं ।
सबसे पहला है 'दीवान-ए-खैरात' जो कि "अनाथ मुस्लिम महिलाओं के लिए एक विभाग था" दूसरे की बात करें तो वह "दीवान-ए-इस्तिहाक" जो कि एक पेंशन विभाग था, और तीसरा 'दीवान-ए-बंदगान' जो कि "दासों की देखभाल के लिए बनाया गया विभाग था"
 इन सब की स्थापना फिरोजशाह तुगलक के द्वारा की गई थी।
 इस तरह देखे:-
दीवान-ए-खैरात ------ फिरोजशाह तुगलक
● दीवान-ए-इस्तिहाक -- फिरोजशाह तुगलक
● दीवान-ए-बंदगान ----- फिरोजशाह तुगलक

याद करने के लिए ट्रिक:-
Trick:- "FST- खईब"
         ख---- खैरात
         ई ----- इस्तिहाक
         ब ----- बंदगान

अब यहां पर हम तुगलक वंश के शासक "मोहम्मद बिन तुगलक (Mohammed bin Tughlaq) " के द्वारा बनाए गए विभाग यानी कि "दीवान-ए-कोही" के बारे में आपको बताया है।
 दीवान-ए-कोही, एक 'कृषि विभाग' था।
मैंने यहां पर याद करने के लिए Trick भी शामिल किया है, जिसे कि आपको याद करने में काफी आसानी होगी।

● दीवान-ए-कोही ------- मोहम्मद बिन तुगलक
  Trick:--- MBT 'कोही' क्यों पागल बादशाह कहा गया?

अब हम बात करते हैं गुलाम वंश के शासक 'बलबन (Balban)' के द्वारा स्थापित की गई, विभाग। जिसका नाम था "दीवान-ए-अर्ज" ।
दीवान-ए-अर्ज, एक सैन्य विभाग था। जिसे याद आप नीचे दिये गए Trick की मदद से कर सकते हैं।

● दीवान-ए-अर्ज------ बलबन
Trick:-  Welcome Back का 'अजु भाई बलवान' था।


अब हम आखरी में बात करने वाले हैं खिलजी वंश के शासक "अलाउद्दीन खिलजी (Alauddin Khilji)" द्वारा बनाए गए उनकी प्रमुख विभाग के बारे में जो कि उन्होंने दो विभाग के निर्माण की थी पहला 'दीवान-ए-मुस्तखराज'  और दूसरा 'दीवान-ए-रियासत' और इनको याद करने के लिए मैंने आपको नीचे एक अच्छी Trick दिए जिसे आप देख सकते हैं।

● दीवान-ए-मुस्तखराज
● दीवान-ए-रियासत

Trick:- अलाउद्दिन खिलजी का "रियासत मस्त" था।

अगर आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आपने कुछ नया सिखा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जितना हो सके शेयर कीजिए और अगर आप चाहते हैं कि इस पोस्ट में जो भी में जानकारी दी है उनको आप देखना चाहते हैं तो आप हमारे नीचे दिए गए यूट्यूब चैनल (YouTube Channel) की लिंक के मदद से वीडियो को देख सकते हैं और सीख सकते हैं।

👇👇
https://youtu.be/aMvkEJCosFA

Post a Comment

0 Comments